स्थानीय स्तर के मुद्दे

हम आम जनता और समाज के दिनचर्या से जुड़े मुद्दों पर पहले कार्य करना चाहते है जिनमे मुख्या तौर पर कुछ मुद्दे इस प्रकार है –

  • स्थानीय रोजगार
  • स्वास्थ
  • गौ संरक्षण
  • स्वछता
  • महिला संरक्षण
  • शिक्षा
  • अहिंसावाद का प्रचार
  • स्वछता कर

ये ऐसे मुद्दे है जिनसे देश का हर आम नागरिक का जुड़ाव है

स्थानीय रोजगार – स्मार्ट सिटी बनाना बेहद जरुरी कार्य है किन्तु स्मार्ट सिटी बनाने के साथ ही फूटकर और फुटपात पर अपना व्यवसाय करने वाले छोटे व्यवसायियों को नजर अंदाज करना उनपर ज्यादती करने के सामान है. हम ऐसे व्यवसायियों के लिए मजबूत रोजगार ढांचा तैयार करना चाहते है जिसके चलते कोई भी छोटा व्यवसायी अपने रोजगार से हाथ ना धो बैठे. वह गर्व से आत्मसम्मान के साथ अपना व्यवसाय कर सके.

स्वास्थ- हम हर क्षेत्र गली, मोहल्ला में स्वास्थवर्धक कैंप, दवाखाना स्थापित करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे है, जो की स्थानीय जनता व् समाजसेवियों के सहयोग के साथ प्रसाशन के सहयोग से पूर्ण होंगे. हर गरीब व् जरूरत मंद व्यक्ति को सही और योग्य दवा निशुल्क मिले ऐसा योजना का शुभारम्भ करेंगे.

गौ संरक्षण – आज हम देश के कई हिस्सों में गौ वंश को देखने को तरसते है, क्या आप जानते है की गाये एक ऐसा पशु है जो कार्बनडाइऑक्साइड ग्रहण करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है जो वातावरण को शुद्ध बनता है तो वहीँ गौ के संपर्क में रहने से कई बीमारी बेक्टेरियन भी नष्ट हो जाते है, आज प्रदुषण भरे वातावरण में गौ (गाये) का शहर में रहना व् हम सभी के संपर्क में रहना बेहद आवश्यक है, जिसके चलते हम अध्यात्म के साथ ही कुशल वातावरण में अपना जीवन खुशहाल बना सके इसलिए जरुरी है शहर के बिच रहवासी क्षेत्रों के निकट गौ वंशों के लिए छोटे-छोटे खुटाल का निर्माण हो जिससे हम उनके संपर्क में पुनः आ सके और हर क्षेत्र में गौवंश खुले में नहीं घूमने से शहर स्वच्छ सुन्दर स्वस्थ व् दुर्घटना मुक्त (गौ वंशों के कारन होने वाले दुर्घटनाओं से) रह सकेगा.

स्वछता – आज देश का हर क्षेत्र स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बना हुआ है किन्तु आज भी यह पूर्ण रूप से सफल नहीं हुआ है कुछ शहर या क्षेत्र जरूर इससे काफी प्रभावित हुए है किन्तु आज भी देश का अत्यधिक हिस्सा गंदगी की चपेट में है इसके लिए आम जन के बिच और अधिक तेजी के साथ स्वछता अभियान चलने व् अधिकारीयों को उनकी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभाने के लिए प्रेरित करने की जरुरत है.

महिला संरक्षण – मोहल्ला में स्थानीय महिला को सेल्फ प्रोटेक्शन टिप्स के साथ- साथ स्थानीय प्रशासन व् मीडिया के सहयोग के साथ काफी सुरक्षित वातावरण का निर्माण किया जा सकता है.

शिक्षा – हमारे देश की सरकारों के अथक प्रयासों के बावजूद आज भी हमारे देश में एक बड़ी तादात ऐसे बच्चो की है जो शिक्षा से काफी दूर है वह बच्चे अपना व् अपने परिजन का पेट पालने के लिए शिक्षा को छोड़ रोजगार करते है या किन्ही और मज़बूरी के चलते.
इस क्षेत्र में प्रशासन व् सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर संयुक्त शिक्षा के लिए कार्यक्रम चलाया जा सकता है जिससे ऐसे बच्चे पढ़ लिख कर अपना भविष्य संवार सके.

अहिंसावाद का प्रचार – जहाँ देश को अहिंसा के राह पर चलकर आजादी मिली वहीँ आज देश में हिंसा का विकराल स्वरुप देखने को मिल रहा है जिससे देश जलता हुआ दिख रहा है. किसी भी समस्या का समाधान हिंसा में नहीं अहिंसा से बातचीत में है. मांग और विरोध करना लोकतंत्र में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रखती है किन्तु हिंसा के रूप में नहीं अहिंसा के रूप में हमारा मुख्या रूप से आम जन संस्थाओं देश के नागरिको के बिच अहिंसावाद का प्रचार कर उनको अहिंसावाद के प्रति प्रेरित करना भी एक अहम् कार्य है.

स्वछता कर – हर शहर में जितना कचरा निकलता है उसका सही से रिसायकलिंग हो तो उससे उत्पन्न होने वाला राजस्व इतना मात्रा में स्थानीय सरकार को प्राप्त होगा की वह स्वचत कर ना लगाए तब भी बहुत विकास कार्यो को करने के साथ काफी अच्छा बचत कर सकती है.

3 thoughts on “स्थानीय स्तर के मुद्दे

    • March 20, 2020 at 9:25 am
      Permalink

      I am ready for join

      Reply
      • March 20, 2020 at 10:19 pm
        Permalink

        आदरणीय श्रीमान जी कृपया पार्टी सदस्य्ता फॉर्म भरे एवं अपने समस्त परिजन को भी सदस्य बनने हेतु प्रेरित करें
        http://ahinsawadiparty.in/party-membership-form

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *